मध्यप्रदेश में क्यों की समय से पहले गर्मी की छुट्टियां?

 मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, समय से पहले घोषित की 'गर्मियों की छुट्टी'

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। शिक्षा विभाग ने पहली से 8वीं कक्षा तक के प्राइवेट स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद कर दिया है। इसके साथ ही, सरकारी और अनुदान प्राप्त स्कूलों में 15 अप्रैल से 13 जून तक समर वेकेशन (गर्मियों की छुट्टी) का भी ऐलान कर दिया है। वहीं, सभी सरकारी और अशासकीय छात्रावास भी बढ़ते संक्रमण के चलते बंद कर दिए गए हैं।



इस संबंध में शिक्षा विभाग ने तीन आदेश जारी किए हैं। पहले आदेश के मुताबिक, आठवीं कक्षा तक के सभी शासकीय और अनुदान प्राप्त स्कूलों में 15 अप्रैल से 13 जून तक गर्मी की छुट्टी रहेंगी। वहीं इन कक्षाओं के शिक्षकों को 15 अप्रैल से 9 जून तक का अवकाश दिया जाएगा लेकिन वह बोर्ड परीक्षाएं पूर्ण होने तक बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

दूसरे आदेश के अनुसार, प्राइवेट स्कूलों की पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाओं को 30 अप्रैल तक बंद रखा जाएगा। हालांकि, इन कक्षाओं का ऑनलाइन शिक्षण कार्य जारी रह सकता है।


तीसरे आदेश के मुताबिक, सभी सरकारी और प्राइवेट छात्रावास को तत्काल प्रभाव से बंद करने के लिए कहा गया है। आदेश के मुताबिक, बोर्ड की परीक्षाएं एमपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के निर्देशों के मुताबिक ही होगी। इस दौरान सरकारी स्कूलों में दसवीं और बारहवीं के छात्रावास के स्टूडेंट प्री बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं घर के निकटतम स्कूल में जमा कर सकेंगे।

0 Komentar

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel