CBSE 12th Marking Scheme: ऐसे बनेगा सीबीएसई 12वीं बोर्ड का रिजल्ट

CBSE 12th result kaise banega?  12वीं के बोर्ड एग्जाम रद्द होने के बाद देश के लाखों स्टूडेंट्स अब यह जानना चाहते है कि आख़िर उनका रिजल्ट कैसे बनेगा? CBSE Board 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स की मार्किंग कैसे करेगा? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आखिर तक बने रहे-


CBSE 12th Result kaise banega

CBSE 12th Result kaise banega इस पर  सीबीएसई रिजल्ट एक्सपर्ट कमेटी 10वीं, 11वीं और 12वीं तीनों कक्षाओं की परफॉर्मेंस को क्लास 12 बोर्ड 2021 मूल्यांकन (CBSE 12th board evaluation 2021) को आधार बनाने पर विचार कर रही है। इसके अनुसार, विद्यार्थियों को 10वीं बोर्ड , 11वीं के फाइनल एग्जाम और 12th के प्री बोर्ड के आधार पर मार्क्स दिये जाएंगे।

अगर यह फार्मूला लागू होता है, तो इस वर्ष CBSE 12th Board Students का मूल्यांकन इन तीन आधार पर किया जाएगा - जिसमे 10 बोर्ड एग्जाम, 11th फाइनल एग्जाम और 12th प्री-बोर्ड । लेकिन किस कक्षा को कितना वेटेज दिया जाएगा, इस पर अंतिम फैसला होना बाकी है। written एग्जाम के लिए कुल अंक 70 होने हैं।

ये भी पढ़ें : how to join links adverts | link adverts se paise kaise kamaye

प्रधानमंत्री मोदीजी द्वारा 01 जून को cbse board 12th exam रद्द करने का फैसला लिया गया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को 12th board मार्किंग स्कीम व इवैल्युएशन प्रॉसेस की डीटेल देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था। अगले एक-दो दिन के अंदर ही CBSE Board marking pattern की जानकारी कोर्ट को दे देगा। मूल्यांकन किस प्रकार किया जाए इसकी प्रोसेस की जानकारी बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर भी जारी की जाएगी।

0 Komentar

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel